News

दिवाली तक FTA को पूरा करने में जुटे भारत और ब्रिटेन

उद्योग मंत्री पीयूष गोयल दिल्ली में आयोजित उद्यमी सम्मेलन में कहा था कि भारत और ब्रिटेन के बीच एफटीए के लिए बातचीत तेज गति से आगे बढ़ रही है।

भारत और ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते को दिवाली तक पूरा करने में जुटे हैं। पांचवें दौर की वार्ता के बाद ब्रिटेन के अंतरराष्ट्रीय व्यापार विभाग ने संयुक्त बयान में बताया कि 85 सत्रों में 15 नीतिगत मुद्दों पर चर्चा हो चुकी है। वार्ता का एक और दौर इस महीने के आखिर में ब्रिटेन में होने वाला है।

डीआईटी के मुताबिक, दोनों देशों के अधिकारी अक्तूबर, 2022 के अंत तक एक व्यापक और संतुलित एफटीए वार्ता पूरी कर मसौदा तैयार कर लेंगे। इससे पहले भारत के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल दिल्ली में आयोजित उद्यमी सम्मेलन में कहा था कि भारत और ब्रिटेन के बीच एफटीए के लिए बातचीत तेज गति से आगे बढ़ रही है।

2030 तक होगा दोगुना हो द्विपक्षीय व्यापार

ग्रांट थार्नटन व सीआईआई की रिपोर्ट के मुताबिक भारत और ब्रिटेन के बीच द्विपक्षीय व्यापार मौजूदा स्तर से 2030 तक दोगुना होने की संभावना है। डीआईटी और भारतीय उद्योग परिसंघ की साझेदारी में ग्रांट थार्नटन ने ब्रिटेन मीट्स इंडिया रिपोर्ट 2022 में बताया गया है कि दोनों देशों की कंपनियां एक-दूसरे की अर्थव्यवस्था को सहयोग दे रही हैं।

325 Replies to “दिवाली तक FTA को पूरा करने में जुटे भारत और ब्रिटेन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *